...

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye: Aasan Tareeke Aur Tips

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

क्या आप जानना चाहते है कि whatsapp से money earning कैसे की जा सकती है?

जी हाँ! आज के समय में whatsapp से money earning भी की जा सकती है जिसे जानने के लिए आपको पहले whatsapp को समझना होगा। जोकि इस प्रस्तुत article के माध्यम से आप आज विस्तार से whatsapp के बारे में पढ़ और समझ पाएंगे। जिसके दौरान आपको यह मालूम होगा की whatsapp क्या कार्य करने में सक्षम है और whatsapp के इन्हीं कार्यों के मध्य से आज के समय में whatsapp के द्वारा money earning करने का जरिया भी बना सकते है। लेकिन इन सबसे पहले whatsapp की history के बारे में जानते है।  

WhatsApp को साल 2009 में Brian Acton, John Koum और M. Brian Acton के द्वारा United States के California शहर में launch किया गया था। उसी साल 2009 में WhatsApp को भारत में भी launched लॉन्च किया गया था।  जबकि WhatsApp का विस्तार 2010 में Bobby Adams, Brian Acton और John Koum के द्वारा स्थापित किया गया था और 2014 में WhatsApp को Facebook ने खरीद लिया। 

WhatsApp क्या है? इसका उपयोग क्यों और किसके माध्यम से किया जाता है?

WhatsApp एक online application है जो internet connection या Wifi के माध्यम से online messaging और voice calling services देता है। जोकि smartphone और computer पर उपलब्ध है और जिसको smartphone द्वारा users बहुत ही आसानी से इस्तेमाल करने में सक्षम होते है। WhatsApp अपनी services के उपयोग से messages, photos, videos, audios, documents और voice messaging इन सभी को कही से कभी भी internet connection या Wifi के माध्यम से smartphone या computer से भेजा जा सकता है। WhatsApp का इस्तेमाल करके users एक समय पर एक से ज्यादा व्यक्तियों के समूह से whatsapp पर messaging कर सकते हैं। WhatsApp को चलाने के लिए कुछ security measures को प्रारम्भ में पूरा करना होता है जैसे की – जब भी कोई व्यक्ति whatsapp का इस्तेमाल करने के लिए whatsapp website या application को सबसे पहले खोलता है तब उसको अपने Gmail account और अपने phone number से register करके whatsapp को sign in करना होता है। उसके बाद ही कोई user whatsapp को चलाने में सफल हो पता है। 

Whatsapp को क्यों लाया गया? और whatsapp क्या कार्य करता है? 

WhatsApp को internet connection के माध्यम से online होकर दुनिया में कही से और किसी भी समय message chat पर एक दूसरे से connect होने के लिए बनाया गया था। Whatsapp को initially messaging और file sharing के लिए बनाया गया था। जिसमें phone number को exchange करके एक-दूसरे से whatsapp पर आसानी से message chat करके online connect होते है। Whatsapp का मुख्य उदेश्य users को free, fast और secure messaging experience प्रदान करना था। जिससे whatsapp पर दुनिया में सभी लोग एक दूसरे को अपना phone या contact number देकर एक-दूसरे से कितनी भी दूरी से आसानी से internet के माध्यम से connect कर पाए। जिसमें व्यक्ति message chat, photos, videos, audio messaging, documents, voice call और video call आदि यह सभी features को whatsapp पर आसानी से चला सकते है। साल 2009 और 2010 में जब whatsapp इन सभी सुविधाओं को देने के लिए प्रचलन में आया था तब कोई और online application नहीं था जो यह सभी सुविधा प्रदान करता हो। इसीलिए विश्व में जनता ने एक-दूसरे से या अपनों से कही से कभी भी आसानी से online connect होने के लिए whatsapp का उस समय इस्तेमाल किया। जिसके बाद whatsapp विश्व में बहुत ही प्रसिद्धा हुआ जो internet connection के माध्यम से कल भी free था और आज भी personal use के लिए free है।   

आज के समय में जैसे और चीजे update हुई है वैसे ही whatsapp के features भी update हुए है। जिसकी वजह से आज के समय में whatsapp के माध्यम से money earning करना संभव हो गया है। जिसके बारे में हम आज इस article में नीचे विस्तार से जानेगे और समझेगे की कैसे लोग whatsapp के इन्हीं नए features का इस्तेमाल करके money earning कर रहे है? 

अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और अपने लोगों से internet connection के माध्यम से whatsapp पर personal chat करने के उद्देश्य से whatsapp को लाया गया था। जिसपर personal chat करके लोग कही से कभी भी एक-दूसरे से अपने मन की बात आसानी से करने में सफल हो सके। जिसकी वजहें से शुरुवात से ही whatsapp पर कई securities लागू की जाती थी जो आज के समय में नए whatsapp features के साथ और भी ज्यादा बढ़ गई है। बदलते समय के साथ-साथ whatsapp messaging platform ने धीरे-धीरे अपने features update किये है। जिसमें whatsapp के पुराने features के साथ-साथ नए features भी प्रदान करने लगा है जैसे की – group video calls, group chats, business accounts, whatsapp status, whatsapp के माध्यम से online payments आदि और भी बहुत से advanced features प्रदान करने लगा है। 

बढ़ते और बदलते समय के साथ whatsapp में business whatsapp app को develop किया। 

जिसपर business owners whatsapp पर लोगों से connect होकर अपनी business activities कर रहे है जिसमे business whatsapp app की activities की मदद से money earning करने का जरिया बना सकते है। जिसको हम आज इस article में pointers के माध्यम से विस्तार से पढ़े और समझेगे। 

1) Group Video Calls बढ़ते समय के साथ-साथ whatsapp ने group video calls की servicing feature को प्रस्तुत किया। जिसमें internet connection के माध्यम से लोग अब एक से ज्यादा लोगों को अलग-अलग जगहें से एक ही समय पर एक साथ जोड़कर whatsapp video calls पर connection करते है जिसे हम whatsapp group video calling भी कहते है। WhatsApp के इस group video calling feature के मध्य से हम आज के समय में  business की virtual group meetings भी कर सकते है जिसपर हम अपने business से सम्बंधित बात-चीत करके अपने business को बढ़ा और whatsapp के माध्यम से money earning करने का जरिया बना सकते है। 

लेकिन whatsapp को users के द्वारा personal use करने के उद्देश्य से लाया गया था जिसकी वजह से whatsapp को business या professional virtual group meeting activities को करने के उद्देश्य से इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसलिए whatsapp का यह group video calling feature केवल users अपने personal लोगों से बात-चीत करने के लिए इस्तेमाल करते है।

2) Group Chats WhatsApp को लाने का सबसे पहला उद्देश्य individual personal chat service प्रदान करने के लिये ही किया गया था। जिसके feature को बाद में update करके users को अपने लोगों के साथ personal group chatting service में बढ़ा दिया गया। इस नए whatsapp group chatting feature में user अपने एक physical group जैसे की – एक school या college के दोस्तों, अपनी एक family के रिश्तेदारों आदि जैसे लोगों के अलग-अलग whatsapp group बनाकर और उन अलग-अलग whatsapp group के अलग-अलग नाम रखकर उन whatsapp groups पर एक ही समय पर कई लोगों से internet connection के माध्यम से एक साथ group chat करके कही से कभी भी whatsapp की group chat service का लाभ उठा सकते है। 

WhatsApp की इसी group chatting service का इस्तेमाल करके आज के समय में business owners या professionals daily basis पर एक-दूसरे से internet connection के माध्यम से whatsapp पर group chat में written chat communication करके अपने professional कार्यों को पूरा कर रहे है। इसी तरह से whatsapp की group chatting service का इस्तेमाल करके business owners whatsapp पर professional written communication करके अपने business को बढ़ाने और whatsapp के माध्यम से money earning करने का जरिया बना रहे है। 

3) Whatsapp Business Accounts आज के समय में whatsapp ने अपने बढ़ते हुए नए features के साथ-साथ अपने whatsapp के ही नए अलग-अलग applications बना लिए है। जिससे की users whatsapp के अलग-अलग नए applications को download करके और उनका इस्तेमाल अपने अलग-अलग कार्यों को करने के लिये कर सके। WhatsApp के नए अलग-अलग applications के नाम निचे प्रस्तुत है – 

  • a) WhatsApp Application – जो whatsapp का सबसे पहला और पुराना application version है। जिसमें user whatsapp पर अपने लोगों से personal chat, call, video call, photo sharing, audio message sharing, video sharing, document sharing और photo sharing आदि करते है।
  • b) Business WhatsApp Application – यह whatsapp application version business या professional activities को करने के लिये स्थापित किया गया। जिसपर आसानी से business की professional activities को किया जा सके। इस business whatsapp application के अंदर कई सारे ऐसे features है जिनके द्वारा daily basis में professional activities को करना आसान हो जाता है। 

Business WhatsApp Application के कुछ महत्वपूर्ण Features कौन-कौन से है?

यह इस article में विस्तार से pointers की मदद से की गई है। 

  • Individual and Group Chat – यह Business WhatsApp feature individual और group chat की सुविधा प्रदान करता और सरल बनाता है। इस Business WhatsApp Application पर ज्यादा तर business से सम्बंधित daily की professional communications को किया जाता है। ताकि सभी business owners या professional communicators अपनी message chat communication को इस Business WhatsApp Application पर अपना business account स्थापित करके trustworthy professional communication करने में सफल हो पाए।
  • Voice and Video Calling – यह Business WhatsApp feature सामान्य WhatsApp Application की तरह ही voice और video calling की सुविधा प्रदान करता है। जिससे आप अपने customers और professional colleagues के साथ voice और video calling पर संपर्क में रह सकते हैं।
  • Document Sharing – यह Business WhatsApp feature आपको अपने business के documents और files को professionally एक-दूसरे को share या provide करने की सुविधा प्रदान करता है।
  • Automated WhatsApp Bots – यह Business WhatsApp feature को आप अपनी website पर whatsapp chatbot की तरह इस्तेमाल कर सकते है। जिसकी वजह से जब भी customers आपकी website पर whatsapp chatbot के माध्यम से आपसे कोई भी business से सम्बंधित प्रश्न message के रूप में करेगा, तब आपके उन customers के प्रश्नों के उत्तर यह whatsapp chatbot अपने automated messaging feature अपनी settings से आपकी ही website पर customers को automatically reply करता है।
  • Location Sharing – WhatsApp पर जैसे आप message chatting, document sharing, photo और video sharing करते है, वैसे ही internet connection के माध्यम से आप एक-दूसरे को अपनी current या live location भी direct whatsapp पर share कर सकते है। जिसके द्वारा कोई भी आपके whatsapp पर shared current या live location के अनुसार आपकी location को देखकर आपके पास आसानी से पहुँचने में सफल हो सकता है। ऐसे ही आप भी किसी भी whatsapp user से उसकी current या live location माँगकर और अपने whatsapp पर उसकी shared current location को track करके उस तक आसानी से पहुँच सकते है।
  • Security and Privacy – यह Business WhatsApp feature आपके professional communications को secure और confidential बनाने में मदद करता है जैसे कि encryption और data privacy को सुरक्षित रखना।
  • Branding और Marketing Tools – Business WhatsApp में whatsapp status feature की सुविधा से आप अपने business से सम्बंधित posts को whatsapp status पर daily basis पर लगाकर अपने business की branding और marketing को अपने Business WhatsApp पर कर सकते है। इन्हीं business whatsapp status को आप आज के समय में social media पर share करके boost भी कर सकते है। जिसके द्वारा आप अपने business whatsapp की भी branding और marketing अपने professional social media pages पर अपने Business WhatsApp link को डालकर कर सकते है।

यह सभी Business WhatsApp की free service के features को इस्तेमाल करके आप आज के समय में Business WhatsApp के माध्यम से अपने business की सभी professional activities जैसे की – professional messaging communication, automated chat communication, voice और video call, branding और marketing यह सभी कार्यों को करके अपने business को बढ़ाकर Business WhatsApp App के द्वारा अपने business में money earning कर सकते है।  

4) WhatsApp Status WhatsApp Status whatsapp की ही एक free service है। जिसका इस्तेमाल करके आप अपने whatsapp status पर कुछ भी post या share कर सकते हो। जैसे की – अपनी खुद की photos, अपने enjoyment videos, धार्मिक posts, festival wishing posts, लिखित message और यहाँ तक की अपने business से सम्बंधित कोई posts ऐसे ही आप अपने whatsapp status पर और भी बहुत कुछ डाल सकते है। बदलते समय के साथ जैसे whatsapp के पुराने features update हुए है वैसे ही whatsapp में whatsapp status का feature भी update हुए है।     

जिसमे आज के समय में whatsapp status पर कोई भी status को post या upload करने पर आप और भी अन्य social media platforms जैसे की – Facebook, Instagram आदि पर directly उस whatsapp status को share करके social media platforms पर भी boost कर सकते है। इसी whatsapp status को आप whatsapp पर या social media पर अपने जानने वालों को share भी कर सकते है। WhatsApp Status के इस feature का फायदा सबसे ज्यादा कुछ लोग उठा सकते है और whatsapp status feature को money earning करने का जरिया बना सकते है। 

  • a) Business Owners – कोई भी business owner अपने business को online platforms पर promote करने के साथ-साथ अपने personal whatsapp या business whatsapp या dual whatsapp किसी भी whatsapp पर whatsapp status feature के माध्यम से भी promote कर सकते है। जिससे उनके whatsapp application पर जुड़े सभी दोस्त, रिश्तेदार तथा अन्य लोग उनके उस whatsapp status post को whatsapp status पर देखकर उनके business के बारे में समझ और जान पाएंगे। जिसके बाद उन्ही लोगों में अगर कोई भी उनके whatsapp status से प्रभावित होगा और उसके बारे में जानने की जिज्ञासा में उनसे query करेगा या अन्य लोगो को उनके whatsapp status post के बारे में verbally बतियेगा। 

जिसके द्वारा और भी लोग business owner के business के बारे में जानेंगे इससे उनके business की whatsapp के माध्यम से branding और marketing होगी। जिससे whatsapp भी business owner के business को बढ़ाने अर्थात उनके business में branding और marketing की भूमिका निभाकर उनके business में money earning करने का जरिया बनता है।

  • b) Blogger – अगर आप blogging करते है तो आप अपने blog की कुछ ज्ञान सम्बंधित पंक्तियाँ daily basis पर लिखित या एक अच्छे से graphic और music के साथ अपने whatsapp status पर post कर सकते है। जिससे की आपके whatsapp पर जुड़े सभी whatsapp users उसको देखकर ज्ञान और motivation ले सके। जो आपके daily में इसी तरह के और भी भिन्य प्रकार के whatsapp status post को देखकर यह समझने या पूछने में सफल हो पाए की आप ही यह कार्य करते है। जिसके बाद आप उनसे अपने online social blog pages को follow करने और उनके भी whatsapp users में अपने online social blog pages के links को share करने की अनुमति कर सकते है। 

इस तरह से आप अपने whatsapp status feature के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों में अपने professional blogging कार्य को promote कर सकते है और अपने whatsapp users के द्वारा और भी  कई अन्य लोगों से जुड़कर अपने social blog pages को follow भी करवा सकते है। जिससे आपके social blog pages के subscribers और like दोनों कम समय में जल्दी ही बढ़ेंगे और social platforms पर popular होंगे। जिसके बाद जनता के द्वारा उन social platforms पर आपके popular होने पर online social platforms से आप अपनी blogging के लिए money earning करने में सक्षम होंगे। आज के समय के bloggers की money earning का criteria को निचे प्रस्तुत किया गया है।  

  • c) Influencer – अगर आप influncer बनने के शुरुवाती दौर में है तो आप अपने influencer career को और भी तेजी से बढ़ाने के लिये whatsapp status feature की साहयता ले सकते है। जिससे आप अपने whatsapp status पर अपनी influencer social platform activities को post करके अपने whatsapp मित्रो में अपने influencer career को promote कर सकते है। जिसके बाद आपके अपने whatsapp मित्र आपकी influencer activities को आपके whatsapp status पर देखकर आपके status पर comment करके आपको motivate करते है। यहाँ तक की आपके यही whatsapp मित्र आपके social media influencer pages को follow और आपकी social influencer activities को like भी करते है। आप अपने यही whatsapp मित्रों के द्वारा आपके social influencer pages पर और अधिक followers और likes बढ़ाने में उनकी मदद ले सकते है। जिसके लिए आप अपने मित्रों से known लोगो को अपना social media link share करके अपने SMO page के followers बढ़ाने में मदद ले सकते है। 

जिससे आप whatsapp के status feature की सहायता से जल्द ही जनता में एक popular social influencer के नाम से जाने जाते है और आप अपने इसी influencer career से online social platform पर influencer activities करके प्रभावी तरीके से money earning करने में whatsapp status feature की सहायता लेकर सफल हो पाते है। आज के समय के Influencers की money earning amount इतना है।  

5) WhatsApp के माध्यम से Online Payments यह WhatsApp का नया updated feature WhatsApp UPI Payment के नाम से जाना जाता है। जो भारत में 6 नवंबर 2020 को launch किया गया था। यह भारतीय digital payments network UPI (Unified Payments Interface) का उपयोग करता है और users को whatsapp के माध्यम से आसानी से money transfer और money receive करने की सुविधा प्रदान करता है। जिससे आप अपने whatsapp मित्रों को आसानी से whatsapp पर ही online payment transactions कर सकते है अर्थात इससे financial transactions को करना आज के समय में और भी आसान हो गया है।

WhatsApp के use से क्या-क्या कर सकते है? जिनके जरिये हम money earning भी कर पाने में सक्षम होते है!  

  • 1) Customer Support Services Business owners अपनी websites पर WhatsApp icon के माध्यम से internet से online अपने customer से WhatsApp chat पर directly interaction करके उनको customer support services प्रदान करते है। इन्ही जैसी और भी कई customer support services जैसे की – ticketing systems, automated responses और real-time support आदि services को एक प्रदान करके business owners अपने customers से set of price charge लेकर उनको customer support services प्रदान करके customer support services से money earning करते है।
  • 2) Marketing Campaigns WhatsApp को marketing campaigns के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। बहुत सी Digital Marketing companies अपने clients के businesses की online digital marketing campaigns को automate जैसे की – promotions, discounts और product launches करने के लिए WhatsApp API marketing का इस्तेमाल करते है। यही WhatsApp API की services को प्रदान और लागू करने के लिये digital marketing companies या अन्य IT companies business owners को यह WhatsApp API services प्रदान करने के लिए उनसे payment charge करते है। जिसके लिए कोई भी digital marketing company या अन्य IT company या कोई भी IT person individually WhatsApp की अनुमतियाँ और guidelines का पालन करके अपना खुद का WhatsApp API software develop करके उसको अपने business owner customers अर्थात clients को sell करके अपने WhatsApp API से money earning कर सकते है। 

अब यहाँ पर जब WhatsApp API का topic आ ही गया है तो यह भी जान लेते है की WhatsApp API होता क्या है? जो आपको इसी article में नीचे विस्तार में पढ़ने और समझने को मिलेगा! 

WhatsApp API एक programming interface है जो IT developers को WhatsApp के features का उपयोग करने की अनुमति देता है जैसे की – messaging, file sharing, notifications और direct interactions आदि यह सब WhatsApp API पर मिलता है। इसका उपयोग किसी भी तरह के applications, websites या business processes में IT developers के द्वारा WhatsApp integration के लिये किया जाता है। 

वही WhatsApp API के माध्यम से business owners अपनी website की जानकारी, user data, conversation history, और business interests आदि जैसी जानकारियां प्राप्त करते हैं। इसके अलावा business owners अपनी website पर integrate WhatsApp API के माध्यम से अपने consumers के साथ directly interact होकर WhatsApp पर communication कर सकते हैं और अपने products या services की पेशकश भी WhatsApp API पर कर सकते हैं। इसके लिए business owners WhatsApp API की सहायता से messages send कर सकते हैं और अपने consumers से अपने products या services पर feedback भी प्राप्त कर सकते हैं। इन्हीं सब सुविधाओं का लाभ लेने और उठाने के लिए कई business owners अपने business की online WhatsApp API marketing और consumer direct interaction के लिये Whatsapp Api को purchase kar करते है। 

3) Transactional Notifications Companies WhatsApp का उपयोग अपने customers को transactional notifications भेजने के लिए करती है जैसे की – order confirmations, payment reminders और delivery updates आदि इन सभी के लिए। जिसके लिए बड़े-बड़े professional sectors जैसे की – banking sector payment reminders के लिए, fashion industries online order confirmation के लिए, food industries delivery update आदि के लिए WhatsApp feature के माध्यम से business में money transaction का notification अपने customers को देते है। 

4) Messaging Feature Whatsapp के messaging feature का इस्तेमाल करके professional sectors अपने product या services से सम्बंधित offers को समय-समय पर अपने सभी customers को whatsapp पर messaging feature से भेजकर अपने सभी customers को अपने product या services के offers का update देते रहते है। जिसको product या services के offers को whatsapp पर देखकर उनके customers उनके offer पर चल रहे product या services को खरीदने के लिये offline या online उन तक पहुँचते है। ऐसे ही internet के माध्यम से online तरीके से कोई भी sector के business owner whatsapp के messaging feature का इस्तेमाल करके अपने business के product या services के offers की update देकर अपने customers को आकर्षित करके money earning करते है।

5) Sales और Lead Generation WhatsApp को sales और lead generation के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। जैसे की आपने अभी इस article में ऊपर WhatsApp API के बारे में पढ़ा की WhatsApp के WhatsApp API software की मदद से बहुत से professionals और business owners अपने product और services को नये customers में advertise करते है। यहाँ तक की समय-समय पर आने वाले अपने product या services के offers को भी अपनी target audience और पुराने customers में whatsapp पर messaging feature से पहुंचते है। जिससे उनके product या services की WhatsApp API से lead generation होती है और उनके business की product अर्थात services की sales भी बढ़ती है। जिससे professionals और business owners WhatsApp के WhatsApp API software और messaging feature की मदद से ज्यादा से ज्यादा अपने business को internet से online होकर WhatsApp के जरिये बढ़ाते है और money earning करने में WhatsApp की मदद लेते है। 

Conclusion

 तो आपने इस article में पढ़ा और समझा की WhatsApp को माध्यम बनाकर आज के समय में professionals और business owners कैसे अपने business की money earning को बढ़ा रहे है अर्थात professionals और business owners WhatsApp Features का इस्तेमाल करके अपने business की money earning को बढ़ाने के लिए WhatsApp पर अपने product और services का online advertisment करके आज के समय में WhatsApp को माध्यम बना रहे है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.